- FULLSKY NEWS

FULLSKY NEWS - India's most trusted Autobloging Blogspot For Latest Breaking News And Headlines

Breaking

Sunday, December 8, 2019

गिंदो देवी की छात्राओं ने पलॉगिंग करते हुए उठाया कूड़ा

बदायूं।

गिंदो देवी महाविद्यालय की एनसीसी छात्राओं ने कॉलेज से जोगिंग करते हुए बाहर निकलकर टिकट गंज एरिया की सड़कों पर पड़े हुए प्लास्टिक बॉटल ,रैपर, पॉलिथीन इत्यादि कूड़े को उठाकर कैबेज बैग में भरकर कूड़ेदान में डालकर स्वच्छता का संदेश दिया।

लेफ्टिनेंट डॉ इंदु शर्मा ने के निर्देशन में सभी कैडेट्स छात्राओं ने बड़ी मुस्तैदी से प्लोगिंग कार्यक्रम को पूर्ण मनोयोग से किया। इसके पश्चात लेफ्टिनेंट इंदु शर्मा ने ब्लॉगिंग के बारे में कैडेट्स को बताया कि पलॉगिंग की शुरुआत 2016 में स्वीडन मे ंं

हुई अंतराल में यह कई देशों में फैल गई 12 अक्टूबर 2019 में हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने मां मलप्पुरम में समुद्र के किनारे जोगिंग करते हुए वहां पर बिखरे प्लास्टिक बोतल आदि डिस्पोजल को बैग में भरकर इस कार्यक्रम को भारत में शुरू किया। अब यही मुहिम एनसीसी कैडेट्स छात्राएं संबंधित एरिया में चलाकर समाज में फैले प्लास्टिक डिस्पोजल को हटा कर स्वच्छता का संदेश देकर समाज को जागरूक बनाने का कार्य कर रही है। कार्यवाहक प्राचार्या डॉक्टर ममता वर्मा ने बताया की प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए कितनी अधिक हानिकारक है क्योंकि यह सैकड़ों सालों तक ऐसे ही रहती है, गलती नहीं है और यदि से जलाकर गलाने का प्रयास किया जाए तो अत्यधिक हानिकारक गैसें निकल कर वायुमंडल वायुमंडल को प्रदूषित करती हैं अतः इसका प्रयोग नितांत वर्जित होना चाहिए। डॉ कल्पना राजपूत ने भी कैडेट्स समझाते यह कहां की हमें अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक से बनी डिस्पोजल वस्तुओं को बिल्कुल भी प्रयोग नहीं करना चाहिए और यदि कोई समाज में इनका प्रयोग करता है तो उसे भी इसके दुष्परिणाम बताकर रोकने के लिए बोलना चाहिए। इस अवसर पर सीनियर के कैडेट प्रीति बघेल ने भी सभी छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहकर अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने का पूरा प्रयास करना चाहिए, ऐसा कर कर ही हम अपने जीवन को सफल बना सकते हैं अन्यथा हम बीमारियों में घिरकर अपने अमूल्य जीवन को नष्ट कर देंगे । सोनाली, वर्षा,अनुष्का, रजनी आदि अन्य छात्राओं ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर कविता, सेजल सिंह, अर्चना, नैंसी , नेहा , साक्षी चौधरी आदि छात्राएं उपस्थित रहीं।



from BT News 24 https://ift.tt/2RxysUX

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages