ब्रह्मदत्त गौशाला का बदायूं.शहर में खुले आम घूम रहे गौवंशों पर प्रतिबंध लगाने का अभियान… - FULLSKY NEWS

FULLSKY NEWS - India's most trusted Autobloging Blogspot For Latest Breaking News And Headlines

Breaking

Friday, January 4, 2019

ब्रह्मदत्त गौशाला का बदायूं.शहर में खुले आम घूम रहे गौवंशों पर प्रतिबंध लगाने का अभियान…

बचपन से लेकर वृद्वावस्था तक गाय का दूध मानव के लिए सर्वोत्तमःएसपी सिटी

इस सारे संसार में, बात है ये विख्यात

गाय हमारी आस्था, गाय हमारी मातः अशोक खुराना

शहर की सड़कों को छुट्टे गौवंशों से मुक्त करने तक चलेगा अभियान: सचिन भारद्वाज

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में खुले घूम रहे गौवंशों को पकड़ने का अभियान जोरों पर: मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी

गौज्ञान-वर्द्धन प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित किये

बदायूँ।

दातागंज मार्ग स्थित श्रीमद ब्रह्मदत्त गौशाला द्वारा विगत 16 नवम्बर को गोपाष्टमी पर्व पर 20 विद्यालयों में कराई गई “गौज्ञान-वर्द्धन प्रतियोगिता“ में उत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के तहत गुरुवार को सिंगलर गर्ल्स मिशन इंटर मीडिएट कालेज में प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसपी सिटी जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने उपस्थित कालेज स्टाफ व छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में गौ-सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं हैं। गाय का दूध अमृत के समान है। बच्चे के पैदा होने के समय मां का दूध दिया जाता है या गाय का। गाय का दूध बच्चे से लेकर वृद्ध तक के लिए बहुत ही उपयोगी व स्वास्थ्य वर्द्धक है। उन्होंने उपस्थित लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह किसी भी हाल में गाय को भटकने नहीं देगा। जो गाय खुले में घूमती हैं वह कूड़े के ढेर में अपना खाना 

ढूढती हैं। खाना ढूंढते समय कूढ़े 

के ढेर से वह पालिथीन खा लेती हैं, जिसका परिणाम गाय की मौत के रुप में होता है। इसलिए प्रत्येक गौपालक को चाहिए वह अपनी गाय को खुला न छोड़े। गाय के खुलेआम सड़कों पर घूमने से प्रायः देखा गया है कि 

कई गाय दुर्घटनाग्रस्त होकर असमय मौत का शिकार हो जाती है। ब्रह्मदत्त गौशाला ने जो अभियान छेड़ा है, यह बहुत ही सराहनीय है।

इस अवसर पर गौशाला के आजीवन सदस्य एवं वरिष्ठ समाजसेवी अशोक खुराना ने 

छात्राओं को आशीर्वचन देते हुए कहा कि इस सारे संसार में, बात 

है ये विख्यात….गाय हमारी 

आस्था, गाय हमारी मात….। 

उन्होंने कहा कि समाज के 

प्रत्येक बुद्धिजीवी से वह अपेक्षा 

करते हैं कि वो अपने आर्थिक 

संसाधनों में से कुछ अंश ब्रह्मदत्त गौशाला में पल रहे सैकड़ों बेसहारा गौवंशों हेतु निकालकर दान देने की अपनी मनोभावना को सुदृढ़ करें। साथ ही गृहणियों से भी यह आह्वान है कि वे भी अपनी रसोई के भोज्य पदार्थों में से कुछ अंश प्रतिदिन गौवंशों हेतु अवश्य निकालने की आदत अपनी दिनचर्या में डालें। जिससे बेसहारा गौवंशों को संरक्षण प्राप्त हो सके।

गौशाला के सचिव सचिन भारद्वाज ने उपस्थित सैकड़ों छत्राओं से आह्वान किया कि शहर में गौवंशों को सड़कों पर दर-दर भटकने को रोकने हेतु ब्रह्मदत्त गौशाला ने अभियान शुरू कर दिया है। 

हम सबका सौभाग्य है कि इस अभियान में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। इसलिए सभी छात्राएं अपने पड़ोस में गौवंशों को पालने वालों से अनुरोध करें कि वे गाय का दूध निकालकर उन्हें सड़कों पर खुला न छोड़ें। सड़कों पर खुले में घूमने पर गाय कूड़े में पन्नी खाती हैं, और फिर धीरे धीरे तड़प-तड़प कर मर जाती है। इसलिए इसे हम सबको भी रोकना है, ये हमारी भी जिम्मेदारी है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ ए. के.जादौन  ने छात्राओं से कहा कि सभी छात्राएं अपने घर में प्रतिदिन एक मुट्ठी आटा गौमाता के नाम अवश्य निकालें और अपनी पॉकेटमनी से एक रुपया प्रतिदिन निकालकर एक गोलक में गौमाता की सेवा हेतु निकालें।  एकत्रित आटे को सप्ताह में एक बार अपने परिजनों के साथ गौशाला जाकर गायों के लिए अपने हाथों से खिलाएं। इससे अभी से ही सभी बच्चों में गोसेवा की भावना जागृत होगी।

युवा मंच के संस्थापक ध्रुव देव गुप्ता ने कहा कि युवा मंच और ब्रह्मदत्त गौशाला जल्द ही गौमाता को राष्ट्र माता घोषित करवाने हेतु केंद्र सरकार के लिए पोस्टकार्ड भेजने का अभियान शुरू करेगा। 

अंत में प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किये गए। कालेज की प्रधानाचार्य वीना कोचर ने सभी का आभार प्रकट किया। इस मौके पर प्रदीप राठौर, संजय सिंह गौर के अलावा कालेज का स्टाफ भी मौजूद रहा।



from BT News 24 http://bit.ly/2BXO62P

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages