भारत का ऐतिहासिक लम्हा: नागरिकता संशोधन बिल 2019 पास, रात्रि 8:04 बजे शुरू हुई वोटिंग 8:40 बजे सरकार राज्यसभा में भी जीती - FULLSKY NEWS

FULLSKY NEWS - India's most trusted Autobloging Blogspot For Latest Breaking News And Headlines

Breaking

Wednesday, December 11, 2019

भारत का ऐतिहासिक लम्हा: नागरिकता संशोधन बिल 2019 पास, रात्रि 8:04 बजे शुरू हुई वोटिंग 8:40 बजे सरकार राज्यसभा में भी जीती

 

नई दिल्ली।
लोकसभा से बिल पास होने के बाद राज्यसभा से भी बिल पास होने का रास्ता साफ हो गया है। कांग्रेस का एक और टीएमसी के तीन संशोधन प्रस्ताव वोटिंग में गिरे। आज देश इतिहास बन रहा है महत्वपूर्ण बिल पर चल रही है वोटिंग। टीएमसी की ओर से संशोधन बिल में 97 पक्ष में और 117 सरकार के पक्ष में गए। इसी तरह एक अन्य संशोधन के लिए आए बिल में सरकार के पक्ष में 124 और विपक्ष में 99 मत पड़े। एक अन्य संशोधन में सरकार के पक्ष में124 और सरकार के खिलाफ 98 मत पड़े। इस तरह के पक्षी के सभी संशोधन अस्वीकार हो गए हैं। वोटिंग में शिवसेना हिस्सा नहीं ले रही।
सरकार के पक्ष में 118 और सरकार के विपक्ष में 95 कीमत मिले।
संशोधन पर मतदान के दौरान सरकार के पक्ष में रात्रि 8:40 बजे पूरा माहौल बन गया।
नागरिकता बिल क्लोज सिक्स पर संशोधन प्रस्ताव गिरा। सेलेक्ट कमेटी को नहीं भेजा जाएगा। सरकार द्वारा रखा गया नागरिकता संशोधन बिल 2019 पास होने की घोषणा 8:40 बजे पर हो गई। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा- आज का दिन काला दिन के रूप में देखा जाएगा। यह एक ऐतिहासिक लम्हा है। बिना पर्ची गिने सरकार के पक्ष में 117 और विपक्ष में 92 मत प्राप्त हुए हैं अब पर्चियां गिरने के बाद सरकार का पक्ष और ज्यादा भारी हो सकता है। पाकिस्तान से आए हिंदुओं में खुशी का माहौल ढोल नगाड़े बजाते हुए मिठाइयां बांटी और मोदी मोदी के नारे लगाते हुए जमकर नाचे और कूदे। दिल्ली के मजनू का टीला पर हिंदू शरणार्थी जबरदस्त तरीके से खुशी बना रहे हैं आज वह दिवाली की तरह खुशी मना रहे हैं आतिशबाजी छोड़ रहे हैं तिरंगा लहरा रहे हैं और बीजेपी का झंडा भी लिए हुए हैं।
पाकिस्तान से भाग कर आए पीड़ित हिंदुओं ने आज इस बिल को लेकर व्रत रखा। बिल पास होने के बाद उन्होंने व्रत तोड़ कर के जश्न मनाया। अब शरणार्थी शब्द छठ कर के भारतीय शब्द पीड़ितों के साथ जुड़ जाएगा।
हिंदू शरणार्थियों ने हाल में ही जन्मी बच्ची का नाम रखा नागरिकता।



from BT News 24 https://ift.tt/2P9c3f8

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages