कृषि विज्ञान केंद्र जाकर बाबा इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने  जाने कृषि के गुर - FULLSKY NEWS

FULLSKY NEWS - India's most trusted Autobloging Blogspot For Latest Breaking News And Headlines

Breaking

Wednesday, December 11, 2019

कृषि विज्ञान केंद्र जाकर बाबा इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने  जाने कृषि के गुर

बिल्सी।

बाबा इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा 9 के विद्यार्थियों ने उझानी स्थित सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण किया। इस दौरान बच्चों ने कृषि फसलों एवं पेड़ पौधों की विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान छात्र छात्राओं ने कृषि केन्द्र की किसानों के लिए महत्ता एवं किसानों के लिए किए जाने वाले विभिन्न प्रयोगों की जानकारी ली। विद्यार्थियों ने कृषि विज्ञान केंद्र में भ्रमण कर कृषि से संबंधित विविध अत्याधुनिक उपकरणों के बारे में पूछताछ की।
उद्यान एवं बागवानी के वैज्ञानिक डॉ. यशपाल सिंह जी ने वनस्पति विज्ञान से सम्बंधित एवं कृषि कार्य को नवीन वैज्ञानिक विधि से करने की कार्यप्रणाली आदि से विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने मिट्टी की गुणवत्ता, पौधरोपण, रखरखाव और बी.टी. क्रॉप के बारे में बताया जिससे कॉटन की फसल को नुकसान से बचाया जा सके। साथ ही उन्होंने हाटी कल्चर, फल फूल, सब्जी उगाने का तरीका एवं उनकी पैदावार कैसे बढाया जाये आदि के बारे में बताया। डॉ. विमल कुमार सिंह ने विभिन्न मशीनों एवं यंत्रों का प्रदर्शन कराकर विद्यार्थियों के ज्ञान को बढ़ाया। इसके पश्चात् वैज्ञानिकों ने पौधशाला एवं प्रयोगशाला में जाकर छात्र-छात्राओं को विभिन्न फलों एवं फूलों के अतिरिक्त अनेक जीवाश्म एवं जंतुओं का प्रत्यक्ष रूप से अवलोकन करवाया।
विद्यालय के डायरेक्टर अनुज वार्ष्णेय ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। आज बच्चों ने विभिन्न कृषि उत्पादन प्रणालियों, नई तकनीक, बीज, रोपण सामग्री एवं पोषक तत्वों के बारे में जानकारी कृषि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की, जो उनके भावी जीवन में लाभप्रद सिद्ध होगी।
प्रधानाचार्या रूपा माहेश्वरी ने कहा कि शैक्षिक भ्रमण से बच्चों में उत्सुकता से सीखने की ललक पैदा होती है एवं नये नये स्थानों से उनमें चेतना जाग्रत होती है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि जीवन में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत, ईमानदारी तथा महत्वाकांक्षा अति आवश्यक है।
प्रशासक वी.पी. सिंह ने भ्रमण पर जाते समय बच्चों को अनुशासन में रहकर सभी गतिविधियों को ध्यानपूर्वक सीखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शैक्षिक भ्रमण से बच्चों को आधुनिक जानकारी तथा उनके मस्तिष्क का विकास होता है।
इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ ममता ठाकुर, रविन्द्र सिंह, अमित ओझा, राजेंद्र आर्य, कीर्ति आहूजा, जे.पी. सिंह, संकेत वर्मा आदि शिक्षकगण शैक्षिक भ्रमण पर उपस्थित रहे।



from BT News 24 https://ift.tt/349KF55

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages